Breaking News
Home / Banner / प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा दे सकते कोरोना को शिकस्त कृषि राज्य मंत्री की विज्ञान संचारक शिक्षिका पुत्र वधू ने बचाव को टिप्स दिए।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा दे सकते कोरोना को शिकस्त कृषि राज्य मंत्री की विज्ञान संचारक शिक्षिका पुत्र वधू ने बचाव को टिप्स दिए।

फोटो-राहत सामग्री के पैकेट तैयार करते हुए राज्य मंत्री के परिवारी जन
परिजन सहयोगियों समेत राज्य मंत्री भी जरूरतमंदों को राहत देने में जुटे
अमित चतुर्वेदी
दिबियापुर । प्रदेश में अंवेसिका के जरिए विज्ञान विषय को शिक्षकों के बीच सरलतम और रूचिकर तरीकों से समझाने का दायित्व निर्वहन कर रही कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत की पुत्र वधू भी करोना के खिलाफ लोगों को जागरूक करने की मुहिम में जुट गई हैं। वही स्वयं राज्यमंत्री और उनके पुत्र तथा सहयोगी टीम बनाकर जरूरतमंदों तक खाद्यान्न सामग्री पहुंचाने के अभियान में 25 मार्च के बाद से जुटे हुए हैं।
कृषि राज्य मंत्री की पुत्रवधू व एडवोकेट उमेश राजपूत की पत्नी राजकीय बालिका इण्टर कालेज बाराबंकी की विज्ञान विषय की शिक्षिका संध्या राजपूत ने भी कोरेना से लड़ने के लिए लोगों को अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए टिप्स देकर घर पर रहने की अपील करते हुए कहा कि कोविड 19 से सम्पूर्ण विश्व की मानवजाति लड़ रही है। ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए हमें अपनी प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि बचाव इलाज से बेहतर होता है ।
उन्होंने कहा कि हम सबको बाहरी वैक्टीरिया वायरस से लड़ने के लिए अपनी आंतरिक प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने पर ध्यान देना चाहिए इसके लिए हम अपनी दिनचर्या में कुछ छोटी छोटी बातों को अपना सकते हैं।
इनसेट
यह तरीके भी अपनाएं

औरैया। पानी जब भी पीना हो गर्म पियें,भोजन में हल्दी व लहसुन का प्रयोग अवश्य करें ये दोनों प्राकृतिक एंटीबायोटिक हैं । इसके अलावा चाय में अदरक,तुलसी व दालचीनी का प्रयोग करें ।गर्म दूध में भी हल्दी डालकर पीना लाभदायक है।हल्का खासी जुकाम हो तो घबराएं नही चेकअप कराने के साथ साथ गर्म पानी में विक्स या पुदीना पत्ती डालकर भाप लें,नमक के पानी से गरारा करें। चाय के स्थान पर लौंग ,तुलसी व शहद से काढ़े का प्रयोग करें। घर से बाहर बिना मास्क न जाएं। घर लौटने पर हाथ धुलने के साथ साथ कपड़े भी बदले ।

फोटो- विज्ञान शिक्षिका संध्या राजपूत

About admin

Check Also

प्रेमी प्रेमिका के घर वापिस आते ही खूनी संघर्ष,प्रेम प्रसंग के चलते दोनों पक्षों में आधा दर्जन घायल।

रिपोर्ट – ललितपुर संवाददाता मड़ावरा(ललितपुर): ब्लॉक मड़ावरा अंतर्गत ग्राम पहाड़ी कला में दो पक्षो में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *