Breaking News
Home / Banner / कोरोना की बीमारी से पीडि़त रहे सरपंच मोहन सिंह के संस्कार के मौके पर बलबीर सिंह सिद्धू और चरनजीत सिंह चन्नी पहुंचे ।

कोरोना की बीमारी से पीडि़त रहे सरपंच मोहन सिंह के संस्कार के मौके पर बलबीर सिंह सिद्धू और चरनजीत सिंह चन्नी पहुंचे ।

रिपोर्ट – रविन्द्र कुमार संवाददाता चंडीगढ़
स्वास्थ्य मंत्री ने लॉकडाऊन के दौरान सरकार द्वारा जारी हिदायतों की पालना करने की अपील की
चंडीगढ़, 9 अप्रैल
कोरोना वायरस की बीमारी से पीडि़त रहे मृतक के संस्कार सम्बन्धी लोगों के दिलों में पैदा हो रही गलत धारणाओं को ख़ारिज करते हुये आज स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी जिला रोपड़ के गाँव चितामली में सरपंच मोहन सिंह के संस्कार के मौके पर पहुँचे।
स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि सरपंच मोहन सिंह एक समाज सेवक थे जो अक्सर इलाके के ज़रूरतमंदों की मदद करते थे। उन्होंने इस मौके पर पंजाब निवासियों को कोविड -19 की बीमारी से मृतक देह के संस्कार को लेकर न घबराने की अपील करते हुये कहा कि कोविड -19 पॉजिटिव मृतक के शरीर का संस्कार करने से कोई फ़ाल्तू ख़तरा पैदा नहीं होता और संस्कार की पूरी प्रक्रिया में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी विशेष हिदायतों की पालना की जाती है।
स्वास्थ्य बलबीर सिंह सिद्धू ने आगे बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार श्मशानघाट में कर्मचारियों की तरफ से देह के संस्कार से कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है। यहाँ तक कि देह की राख से भी कोई ख़तरा पैदा नहीं होता और इसकी राख भी इक_ी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि यह बहुत दु:ख वाली बात है कि पिछले दिनों कोरोना पीडि़त मृतकों के संस्कार को लेकर गाँव वासियों और पारिवारिक सदस्यों की तरफ से मना किया गया, जो अति निंदनीय है।
स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील भी की कि लॉकडाऊन के दौरान सरकार द्वारा जारी हिदायतों की पालना की जाये। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली सरकार की तरफ से जो भी फ़ैसले लिए जा रहे हैं वह आप सबके लिए स्वास्थ्यकर और कल्याण के लिए है और सभी को कोरोना के ख़ात्मे के लिए सरकार का आगे आकर साथ देना चाहिए।
उन्होंने दोहराते हुये कहा कि कोविड -19 के फैलने का मुख्य कारण ड्रापलैटस (मुँह में से थूक के छींटे) और प्रभावित व्यक्ति के साथ नज़दीक का संपर्क है। उन्होंने कहा कि मृतक सरपंच की पत्नी और बेटा भी कोरोना पॉजिटिव हैं, जिनका इलाज चल रहा है और दोनो की हालत में काफ़ी सुधार है।
इस मौके पर एस.डी.एम मोरिंडा हरबंस सिंह, एस.डी.एम. चमकौर साहिब मनकंवल सिंह, सिवल सर्जन एच.एन शर्मा, डा. राजीव गुप्ता, डी.एस.पी. सुखजीत सिंह विर्क और राज कपूर विशेष तौर पर उपस्थित थे।

About admin

Check Also

प्रेमी प्रेमिका के घर वापिस आते ही खूनी संघर्ष,प्रेम प्रसंग के चलते दोनों पक्षों में आधा दर्जन घायल।

रिपोर्ट – ललितपुर संवाददाता मड़ावरा(ललितपुर): ब्लॉक मड़ावरा अंतर्गत ग्राम पहाड़ी कला में दो पक्षो में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *