Breaking News
Home / Banner / ट्रेनों में बढ़ी भीड़ और वेंडरों की ज्यादा आवाजाही से कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा

ट्रेनों में बढ़ी भीड़ और वेंडरों की ज्यादा आवाजाही से कोरोना फैलने का खतरा ज्यादा

परानिधेश भारद्वाज

कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच सरकार इसको फैलने से रोकने के लिए कई कड़े कदम उठा रही है। लेकिन इसी खतरे के बीच अपने घरों से बाहर नौकरी कर रहे लोग भी घर लौट रहे हैं जिससे ट्रेनों में भी भीड़ बढ़ रही है। कहने को तो कई यात्री अपने टिकिट कैंसिल करा रहे हैं जिससे सरकारी आंकड़ों में ट्रेन में भीड़ कम जा रही हैं लेकिन वास्तविक स्थिति इससे अलग है। कई बाहरी व्यक्ति अपने घरों को लौट रहे हैं और बिना रिज़र्वेशन के ही रिजर्व्ड कोच में यात्रा कर रहे हैं। उनको टीसी द्वारा जुर्माना रशीद भी थमा दी जा रही है। इसके साथ ही जगह जगह स्टॉप लेने वाली ट्रेनों में लोकल यात्रियों की संख्या भी रिजर्व्ड कोचों में ज्यादा रहती है।

इसके अलावा इन ट्रेनों में वैध के साथ ही अवैध वेंडर भी जमकर अपने उत्पाद बेच रहे हैं। ऐसे में यदि कोई वेंडर किसी भी कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आकर इन्फेक्टेड होता है तो वह फिर ना जाने कितने लोगों में कोरोना बांट देगा, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक रिजर्व्ड कोच में 72 लोग बैठते हैं। जबकि वर्तमान में कई अनरिजर्व्ड और लोकल यात्री भी कोच में चढ़ रहे हैं जिससे एक कोच में सौ से अधिक यात्री यात्रा कर रहे हैं। जबकि वेंडर एक कोच से दूसरे कोच में जाकर अपना सामान बेच रहे हैं। ऐसे में अगर कोई कोरोना पॉजिटिव वेंडर इसी प्रकार से घूमता है तो वह ना जाने कितने ही लोगों को कोरोना बांट देगा। सरकार को चाहिए कि ट्रेनों में जो यात्री रिजर्व्ड हैं वही चढ़ें एवं अवैध वेंडर किसी भी सूरत में ट्रेनों में ना चढ़ें, इसकी व्यवस्था भी की जाये। अन्यथा की स्थिति में ट्रेनों के माध्यम से कोरोना कितनी तेजी से फैल सकता है इसका अंदाजा खुद ब खुद लगाया जा सकता है।

खबर लिखते समय गरीब वेंडरों एवं उनपर आश्रित परिवारों का ख्याल भी आया। लेकिन एक अंतर्राष्ट्रीय महामारी को फैलने से रोकने के लिए समुचित उपाय के लिए यह जरूरी है। इसलिए उनसे माफी चाहते हुए लिख रहा हूँ।

All images are from train 12721-Dakshin express S2 coach

About Unique Today

Check Also

दुष्कर्म का आरोपी पकड़ा

सुमित त्रिपाठी कानपुर नगर बर्रा में घर मे घुसकर अधेड़ ने किया 5 साल की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *